Internet kya hai in hindi

0
Internet kya hai in hindi 

Internet kya hai in hindi आपको पता है अगर आपको नही पता तो हमारे साथ इस लेख में बने रहे आप यह जान जाओगे की इंटरनेट आखिर क्या है। आज हम जो भी काम करते है उसमें इंटरनेट बहुत उपयोग होता है आज का हमारा जीवन ही ऐसा हो गया है की हम खाना न मिले सोने न मिले तो चलेगा पर हम इंटरनेट के बिना एक पल भी नही रह सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट में Internet kya hai in hindi उसका इतिहास क्या है, फायदे और नुकशान, इंटरनेट का मालिक कौन हैं इस सब के बारे में बात करने वाले हैं तो चलिए सबसे पहले ये जान लेते हैं कि…..

Internet kya hai in hindi

बहुत सारे कंप्यूटर नेटवर्क के समूह को जोडकर बनता है उसे इंटरनेट कहते है आसान भाषा मे कहे तो यह एक तरह का महाजाल होता है जिसे हमारे सभी के कंप्यूयर और मोबाइल को जोड़ कर रखता है।

यह नेटवर्क आपको दुनिया भर से बहूत सारी जानकारियां प्रदान करता रहता है जो की वायर के जरिये दुनिया भर में घूमता रहता है। यह इन्फॉर्मेशन किसी भी तरह की हो सकती है।

इंटरनेट का पूरा नाम interconected network है जिसे हिंदी में महाजाल भी कहते है। जब हम किसी को कंप्यूटर के जरिए कोई मैसेज या इन्फॉर्मेशन भेजते है तो एक खास प्रकार का IP (internet protocol) होता है जो काम मे आता है।

Read More

What is Cloud storage in hindi

What is Android in Hindi

Best Antivirus Software In Hindi

इंटरनेट का इतिहास

इंटरनेट की खोज

सन 1957 में जब अमेरिका में कोल्ड्वोर के दौरान सबसे पहले इसका इजात हुआ था उस दौरान अमेरिका में एक एक संस्था की स्थापना हुई जिसे ARPA का नाम दिया गया जिसका पूरा नाम Advance Research Projects Agency था। उसको एक ही काम सौंपा गया था कि कोई ऐसी Technology का आविष्कार करे जिससे कि एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर को जोड़ सके।

इस एजेंसी ने सन 1969 में Arpanet की नामक टेक्नोलॉजी को विकसित किया जिसकी मदद से किसी भी कंप्यूटर को दूसरे किसी कंप्यूटर से जोड़ सकते थे।

सन 1970 से 1972 में Vinton Cerf और Robert Kahn नाम के साइंटिस्ट ने IP protocol को invent किया और सन 1980 आते आते इसका नाम इंटरनेट हो गया।

भारत मे इंटरनेट कब शुरू हुआ

भारत मे इंटरनेेेट आम नागरिको के लिए शरुआत 14 ऑगस्ट 1995 में हुई थी। जिसको videsh sanchar nigam limited के द्वारा लॉन्च किया गया था।

इंटरनेट का मालिक कौन है

यह बहुत बड़ा सवाल आ जाता है कि इस इंटरनेट का मालिक कौन है। तो आपको इस सवाल का जवाब दे देते है इंटरनेट का कोई मालिक नही है।
इंटरनेट पर कोई भी देश का कोई अधिकार नही है और नही किसी का कॉपीराइट है। लेकिन इसे चलाने के लिए आपको किसी सर्विस प्रोवाइडर की जरूरत तो पड़ेगी जो कि आप के लिए बीचोलिए का काम करता है। जो आपको इंटरनेट के साथ जोड़ने में मदद करता है। वैसे देखा जाए इंटरनेट के मालिक हम भी है।

 

इंटरनेट के फायदे

 

  • अगर आप इंटरनेट का सही तरह से इस्तेमाल करते है तो इश्के कई सारे फायदे हैं।
  • इंटरनेट का उपयोग सोशल मीडिया, मैसेजिंग के लिये बहुत ही ज्यादा होता है।
  • इसकी मदद से आप कोई भी गाना, मूवी, गेम, एप्प, इमेज सबकुछ डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप अपने लिए कोई भी समस्या का हल इंटरनेट पर सर्च करके ढूंढ सकते है। जैसे हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते है और रिजल्ट मिल जाता है।
  • अपने दोस्तो के साथ चैट कर सकते है उनसे मेसेज कर सकते हैं।
  • अपने लिए घर बैठे-बैठे ऑनलाइन शॉपिंग, टिकिट बुकिंग, रिचार्ज भी कर सकते हैं।
  • इसकी मदद से आप देश और दुनिया की खबरों से रूबरू हो सकते है।
  • किसी के साथ वीडियो कॉल करके आमने सामने बात कर सकते है।
  • इंटरनेट का बहुत बड़ा फायदा यह भी है कि आज कल सब सरकारी कामकाज इसी के जरिये होते है जिससे काम मे काफी तेजी आ गई है।

इंटरनेट के नुकशान

  • इंटरनेट का सबसे बड़ा नुकसान है उसकी लत लगना कुछ लोग दिनभर अपना कामकाज छोड़कर बस इंटरनेट पर लगे रहते हैं।
  • इश्स के जरिये गलत मेसेज होते है वो भी तेजी से वायरल होये है जो कि बहुत बड़ा नुकसान है।
  • इंटरनेट पर आपको कुछ भी जानकारी मिल जाती है जिसमे पोर्न साइट का भी समावेश होता है जो कि हमारे बच्चो पर बुरा असर डालता है।
  • इश्मे हैकर आपके डेटा को ऑनलाइन चुरा भी सकते है जिसका वो गलत फायदा उठाते हैं।
  • कोई वायरस आपके कंप्यूटर में घुस सकता है जो आपके डेटा को तहस नहस कर सकता है।
  • इंटरनेट से आपका जैसे टाइम की बचत होती है वैसे ही उसमे टाइम का वेस्ट भी ज्यादा होता है इसीलिए इसका उपयोग बहुत ही समझदारी से करना चाहिए।

 

Internet kya hai in hindi

आपने जाना कि अगर हम सही तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमे बहुत ही फायदेमंद होता है आज जो हमने आपको इंटरनेट क्या है उसके बारे में जो जानकारी दी वो अच्छी लगी है। तो आप अपने दोस्तों को भी यह जानकारी शेयर कर के पहुचा सकते है अगर आपका कोई सवाल या सुजाव हो तो हमे कॉमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद जयहिंद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here